गुरुवार, 19 अगस्त 2021

बुजुर्गों की कर्मठता



सच ही कहा जाता है, इंसान उम्र भर सीखता रहता है। दो वर्ष पूर्व तक मुझे लगता था,बुजुर्गों को कोई काम नहीं करना चाहिए। उन्होंने सारा जीवन काम किया है। अब जीवन का आनंद लें, टी वी देखें-गप-शप करें-टहलें-अच्छा खाये-पहनें बस।

अपनी माँ-मौसियों से कहती भी रहती थी, 'बहुत काम कर लिया तुमलोगों ने,अब तुम्हारी काम करने की उम्र नहीं।' पापा से भी हम सब यही कहते थे। पर पापा एक वाक्य बार बार दुहराते,"I want to die with my boots on "
और यही हुआ भी।स्कूल की देखभाल करते, सोसायटी की देखरेख करते सिर्फ दस दिनों की बिमारी में पापा चले गए । जाने के चार दिन पहले उन्होंने निर्देश दिया था कि स्कूल के बच्चों के रिजल्ट के साथ उनमें नोटबुक और पेंसिल बंटवा देना 🙏 .

 हमारे मन में मलाल भी है कि शायद पापा ने इतनी मेहनत नहीं की होती तो उनका शरीर इतना कमजोर नहीं हुआ होता। जरा सी बीमारी उन्हें हमसे दूर नहीं कर देती। पर मन को यही दिलासा देते हैं कि उन्होंने जैसा जीवन चाहा, आखिरी वक्त तक बिल्कुल वैसा ही जिया 🙏

मेरा छोटा बेटाअपूर्व जब डबलिन पढ़ने 
 गया और अपने 83 वर्षीय मकान मालिक जिन्हें ग्रैंडपा कहता है, के विषय में बताने लगा तो मुझे आश्चर्य हुआ।अकेले रहते हैं,अपने घर के सारे काम के साथ इतने सुंदर लॉन की देखभाल करते हैं। बीज से पौधे तैयार करना, उन्हें लगाना ,खाद-पानी, सिंचाई-निराई सब खुद ही करते हैं। कोरोना से पहले वीकेंड पर नियमित पब जाते थे। अपने दोस्तों के साथ रोड  ट्रिप पर जाते हैं। आज भी उनके बच्चे वैकेशन पर कहीं उन्हें साथ ले जाते हैं।तो ग्रैंड पा उनकी गाड़ी में नहीं जाते ( बेटे-बेटी-बहू की ड्राइविंग नहीं पसंद ) खुद ड्राइव करके जाते हैं। 84 वर्ष की  उम्र में 300 किलोमीटर ड्राइव करके  जाना और आना तो मुझे विस्मित करता हैं।

लेकिन ये सब सुनकर मेरी सोच भी बदली है, अब दोस्त भी जब परेशान होकर कहते हैं कि उनके माता-पिता अकेले रहना चाहते हैं, तो मैं उन्हें समझाती हूँ, "अगर एक ही शहर में हैं तो उन्हें अकेले रहने दो । हफ्ते में एक बार जाकर देखभाल कर आना। " सोच लिया है, माँ जब मेरे पास मुंबई आएंगी तो पहले जहाँ उन्हें कुछ भी नहीं करने देती थी,अब सब्जी बनाने की जिम्मेवारी उन्हें ही सौंप दूँगी । अपने हाथों का खाकर बोर भी हो गई हूँ :) 


अपूर्व रोज सुबह चाय पीते हुए, अपने ग्रैंडपा के लॉन में फूलों के बीच टहलते हुए ही फोन करता है। आदतवश मैं पीछे पड़ गई, 'फोटो भेजो '। पर लड़कों ने माँ की इस आदत बिल्कुल नहीं अपनाया है।आखिरकार एक दिन मैंने फोन कट किया, कहा 'पहले फोटो खींच कर भेज दो फिर दुबारा कॉल लगाओ 🙂'

आज फोटोग्राफी दिवस पर इन सुंदर फूलों को यहाँ भी सहेज लेती हूँ :) 





 










9 टिप्‍पणियां:


  1. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार २० अगस्त २०२१ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  2. सही कहा कुछ बुजुर्ग काफी कर्मठ होते है ...उन्हें देखकर लगता है कि कौन सी मिट्टी के बने हैं ये।
    सुन्दर तस्वीरों के साथ सार्थक लेख।

    जवाब देंहटाएं
  3. वाह किसी ने सच ही कहा है की इंसान सीखता ही रहता है सारी उम्र। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।  Zee Talwara

    जवाब देंहटाएं
  4. मेरा नाम लिलियन एन है। यह मेरे जीवन का एक बहुत ही खुशी का दिन है क्योंकि डॉ सगुरु ने मेरे पूर्व पति को अपने जादू और प्रेम मंत्र से वापस लाने में मेरी मदद की है। मेरी शादी को 6 साल हो गए थे और यह बहुत भयानक था क्योंकि मेरे पति वास्तव में मुझे धोखा दे रहे थे और तलाक की मांग कर रहे थे, लेकिन जब मुझे इंटरनेट पर डॉ. सगुरु का ईमेल मिला कि कैसे उन्होंने अपने पूर्व को वापस पाने में इतने लोगों की मदद की है और रिश्ते को ठीक करने में मदद करें। और लोगों को अपने रिश्ते में खुश रखें। मैंने उसे अपनी स्थिति के बारे में बताया और फिर उसकी मदद मांगी लेकिन मेरे आश्चर्य से उसने मुझसे कहा कि वह मेरे मामले में मेरी मदद करेगा और यहां मैं अब जश्न मना रही हूं क्योंकि मेरे पति अच्छे के लिए पूरी तरह बदल गए हैं। वह हमेशा मेरे पास रहना चाहता है और मेरे वर्तमान के बिना कुछ नहीं कर सकता। मैं वास्तव में अपनी शादी का आनंद ले रहा हूं, क्या शानदार उत्सव है। मैं इंटरनेट पर गवाही देता रहूंगा क्योंकि डॉ. सगुरु वास्तव में एक असली जादू-टोना करने वाला है। क्या आपको मदद की ज़रूरत है तो डॉक्टर सगुरू से संपर्क करें अब ईमेल के माध्यम से: drsagurusolutions@gmail.com वह आपकी समस्या का एकमात्र उत्तर है और आपको अपने रिश्ते में खुश महसूस कराता है। और उसका भी संपूर्ण
    1 प्रेम मंत्र
    2 पूर्व वापस जीतें
    3 गर्भ का फल
    4 वर्तनी संवर्धन
    5 वर्तनी सुरक्षा
    6 व्यापार वर्तनी
    7 गुड जॉब स्पेल
    8 लॉटरी स्पेल और कोर्ट केस स्पेल

    जवाब देंहटाएं

फिल्म The Wife और महिला लेखन पर बंदिश की कोशिशें

यह संयोग है कि मैंने कल फ़िल्म " The Wife " देखी और उसके बाद ही स्त्री दर्पण पर कार्यक्रम की रेकॉर्डिंग सुनी ,जिसमें सुधा अरोड़ा, मध...